चंडीगढ़ में घूमने की 15 जगह – Tourist Places in Chan

Open Hand Monument, Chandigarh

Table of Contents

चंडीगढ़ शहर के बारे में सब कुछ दिलचस्प और आकर्षक है, इस तथ्य से कि यह हरियाणा के साथ-साथ पंजाब की भी राजधानी है और स्वतंत्र भारत का पहला नियोजित शहर है। जो दृश्य आप यहां देखते हैं, वे देश के किसी अन्य गंतव्य में मिलना कठिन है। यह वह जगह है जहां आप प्रकृति और आधुनिकता के एक आकर्षक मिश्रण पर अपनी नजर रख सकते हैं क्योंकि ये दोनों साथ-साथ चलते हैं, जिससे शहर का आकर्षण और भी बढ़ जाता है।

लंबे समय से, चंडीगढ़ एक व्यापार केंद्र और रहने के लिए एक शानदार जगह रहा है। यह एक ऐसा गंतव्य भी है जो परिवार, दोस्तों, अकेले या किसी विशेष व्यक्ति के साथ कुछ समय बिताने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। कई आकर्षण निश्चित रूप से आपको सप्ताहांत या पूरे सप्ताह तक बांधे रखेंगे।

यहां आपको चंडीगढ़ के कुछ सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों की सूची मिलेगी जो आपके चंडीगढ़ को आपकी कल्पना से भी अधिक यादगार बना देंगे। आपका अधिक समय न लेते हुए, आइए सूची शुरू करें।

1. नेक चाँद’स रॉक गार्डन, चंडीगढ़ (Nek Chand’s Rock Garden, Chandigarh)

Nek Chand’s Rock Garden, Chandigarh

प्रसिद्ध रॉक गार्डन की यात्रा के बिना चंडीगढ़ की कोई भी यात्रा कभी पूरी नहीं होती। चाहे आप परिवार और दोस्तों के साथ शहर में हों या व्यवसाय के सिलसिले में, कुछ समय निकालें और इस अनोखी जगह पर जाएँ। यह एक मूर्तिकला उद्यान है, जहाँ आप चट्टानों और चीज़ों से बनी दर्जनों भव्य मूर्तियाँ देख सकते हैं जिन्हें हम ‘अपशिष्ट’ कहते हैं। इस उद्यान का हर कोना कला का एक नमूना है, और चाहे आप कला प्रेमी हों या नहीं, जब तक आप इस स्थान को छोड़ेंगे तब तक यह स्थान आपको कला में बदल देगा।

  • समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक (अप्रैल से सितंबर); प्रातः 9:00 बजे से सायं 6:00 बजे तक (अक्टूबर से मार्च)
  • प्रवेश शुल्क: ₹ 10 (बच्चे); ₹ 20 (वयस्क)
  • निकटतम बस स्टॉप: रॉक गार्डन (450 मीटर)

2. सुखना लेक, चंडीगढ़ (Sukhna Lake, Chandigarh)

Sukhna Lake, Chandigarh

कपल्स के लिए चंडीगढ़ की झीलों की बात करें तो सबसे पहला नाम सुखना झील का आता है। इसे अक्सर “भारत की सबसे खूबसूरत मानव निर्मित झीलों में से एक” के रूप में वर्णित किया जाता है और यदि आपको इसे अपनी आँखों से कैद करने का आनंद मिला है तो आप इस कथन से सहमत होंगे। वर्ष 1958 में इसके निर्माण के बाद से यह सुरम्य जलाशय चंडीगढ़ में सबसे अधिक मांग वाले आकर्षणों में से एक रहा है। यदि आपको मौका मिले, तो सुबह या शाम के समय सुखना झील पर जाएँ, और इनमें से किसी एक को देखें। सबसे भव्य सूर्योदय या सूर्यास्त आपने कभी देखा होगा। यह कई गतिविधियों का केंद्र भी है, और जो चीज़ हर आगंतुक को प्रसन्न करती है वह है नौकायन। हां, आप यहां एक नाव किराए पर ले सकते हैं और चमचमाते पानी में नौकायन कर सकते हैं।

  • नौकायन का समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक
  • बोटिंग शुल्क: ₹ 50
  • निकटतम बस स्टॉप: बस स्टॉप लेक (350 मीटर)

3.जाकिर हुसैन रोज़ गार्डन, चंडीगढ़ (Zakir Hussain Rose Garden, Chandigarh)

ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन, चंडीगढ़ रोज़ गार्डन या बस रोज़ गार्डन, आप इसे जो चाहें कह सकते हैं, लेकिन यह हमेशा वही मनमोहक जगह होगी जो आपकी इंद्रियों को स्वर्गीय सैर पर ले जाती है। सेक्टर 16 क्षेत्र में स्थित, यह 30 एकड़ में फैला हुआ है और आपको गुलाब और पौधे साम्राज्य के अन्य सदस्यों की 1600 से अधिक प्रजातियों को देखने का मौका देता है। हर साल, फरवरी या मार्च के महीने में, जब वसंत पहले से ही इस क्षेत्र पर हावी होने की तैयारी कर रहा होता है, तो यहां एक बड़ा उत्सव मनाया जाता है, जिसे रोज़ फेस्टिवल कहा जाता है। इस आयोजन के दौरान, निकट और दूर-दराज से हजारों लोग विभिन्न प्रकार के गुलाबों की प्रशंसा करने के लिए चंडीगढ़ आते हैं।

  • समय: सुबह 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: ₹ 50
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 16/10 (350 मीटर)

4. छतबीर चिड़ियाघर, चंडीगढ़ (Chhatbir Zoo, Chandigarh)

Chhatbir Zoo, Chandigarh

जब आप चंडीगढ़ के बारे में सोचते हैं तो वन्यजीवन पहली चीज़ नहीं होती जो दिमाग में आती है। हालाँकि, सभी को आश्चर्यचकित करने की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, शहर एक अविश्वसनीय चिड़ियाघर का घर है, जहाँ आप जंगली जानवरों को देख सकते हैं। महेंद्र चौधरी प्राणी उद्यान के नाम से भी जाना जाने वाला यह 505 एकड़ का वन्यजीव पार्क देश के विभिन्न हिस्सों से लाए गए जानवरों का घर है। यह 1200 से अधिक प्राणियों का घर है जो 100 से अधिक प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां आप जिन दर्जनों स्तनधारियों की प्रशंसा कर सकते हैं उनमें काला हिरण, सफेद हिरण, भारतीय चिकारा, भारतीय हाथी, सामान्य तेंदुआ, शेर, तेंदुआ बिल्ली, रॉयल बंगाल टाइगर और सफेद बाघ शामिल हैं। इसके अलावा, पार्क आपको बाज़, कबूतर, कालिज तीतर, बार-हेडेड गीज़ और आम बटेर सहित कई पक्षी प्रजातियों को करीब से देखने का अवसर भी देता है।

  • समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क
    3 वर्ष से कम उम्र के बच्चे/दिव्यांग/मीडिया कर्मी: निःशुल्क
    3 से 12 वर्ष के बच्चे (3 फीट से छोटे): ₹ 25
    12 वर्ष से अधिक (3 फीट से अधिक): ₹ 60
  • निकटतम बस स्टॉप: छतबीर चिड़ियाघर (900 मीटर)

इस सूची में रुचि के अन्य प्रसिद्ध बिंदुओं के आकर्षण के कारण, सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी शायद चंडीगढ़ में सबसे कम रेटिंग वाला संग्रहालय हो सकता है। इस स्थान का निर्माण 1947 में हुए भारत और पाकिस्तान के विभाजन के कारण हुआ है। आप संग्रहालय में जो कुछ भी देखते हैं वह वास्तव में लाहौर के केंद्रीय संग्रहालय में रखा गया था, जो पंजाब की राजधानी थी। लेकिन विभाजन के बाद, इस अविश्वसनीय संग्रह को भारत लाया गया और इसे रखने के लिए सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी की स्थापना की गई। संग्रहालय की सबसे बेशकीमती संपत्तियों में गांधार मूर्तियां और राजस्थानी लघु पेंटिंग हैं।

  • समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक (सोमवार को बंद)
  • प्रवेश शुल्क: ₹ 10
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 9डी/10सी (550 मीटर)

6. अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय, चंडीगढ़ (International Dolls Museum, Chandigarh)

International Dolls Museum, Chandigarh

यदि आप चंडीगढ़ में आधुनिक पर्यटन केंद्रों की खोज करते-करते थक गए हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय की ओर रुख करें और कुछ नया देखें। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह जगह गुड़ियों को समर्पित है और यहां सैकड़ों खूबसूरत गुड़ियों और कठपुतलियों का विशाल संग्रह है। हालाँकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बच्चों के बीच लोकप्रिय है, वयस्कों को भी यह जगह काफी आकर्षक लगती है। संग्रहालय के संग्रह में कई वस्तुएँ दुनिया के विभिन्न हिस्सों, जैसे डेनमार्क, जर्मनी, रूस, कोरिया और स्पेन से लाई गई हैं।

  • समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: निःशुल्क (बच्चे); ₹ 10 (वयस्क)
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 23/16 (350 मीटर)

7. जापानी गार्डन, चंडीगढ़ (Japanese Garden, Chandigarh)

दोस्तों और परिवार के साथ चंडीगढ़ में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों की सूची में हाल ही में शामिल जापानी गार्डन ने अपनी मनभावन वास्तुकला, अबाधित शांति और हरी-भरी हरियाली के साथ पहले ही अपना नाम बना लिया है। जबकि परियोजना के चरण 1 का उद्घाटन 2014 में किया गया था, चरण 2 को 2016 में जनता के लिए खोला गया था। दोनों एक भूमिगत सुरंग के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जो अपने आप में देखने लायक है क्योंकि यह मनोरम जापानी चित्रों से सुसज्जित है। यह वास्तव में शानदार है, और यदि आप सेक्टर 31 क्षेत्र के आसपास कहीं हैं, तो कुछ समय निकालें और बगीचे में कुछ आरामदायक पल बिताएं।

  • समय: सुबह 7:30 बजे से शाम 7:00 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 31 मार्केट (600 मीटर)

8. नाडा साहिब गुरुद्वारा, चंडीगढ़ (Nada Sahib Gurudwara, Chandigarh)

Nada Sahib Gurudwara, Chandigarh

चंडीगढ़ में अपने होटल से एक छोटी ड्राइव लें और नाडा साहिब गुरुद्वारा पहुंचें, जो लंबे समय से चंडीगढ़ में धर्म और आध्यात्मिकता का केंद्र रहा है। यहीं पर शहर के लोग अपने जीवन की भागदौड़ को भूलकर परमात्मा की गोद में शांति के कुछ पल बिताने जाते हैं। यदि आप सुखदायक मंत्रों के लिए नहीं हैं जो आपको नए जीवन से भर देते हैं, तो उस स्थान की शानदार वास्तुकला के लिए जाएँ, जो लुभावने से कम नहीं है।

  • समय: एन/ए
  • प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
  • निकटतम बस स्टॉप: नाडा साहिब (120 मीटर)

9. फन सिटी वॉटरपार्क, चंडीगढ़ (Fun City Waterpark, Chandigarh)

Fun City Waterpark, Chandigarh

यदि आप चंडीगढ़ में हैं, तो आप उत्तर भारत के सबसे बड़े वॉटरपार्कों में से एक में अच्छा समय बिताने का मौका नहीं चूक सकते। फन सिटी वॉटरपार्क चंडीगढ़ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसमें कई वॉटर स्लाइड और सवारी हैं। पूलों में से, आपको निश्चित रूप से विशाल एक्टिविटी पूल, वेव पूल, स्प्लैश पूल और कई लैंडिंग पूल पसंद आएंगे। इसके अलावा, वाटरपार्क के बगल में एक मनोरंजन पार्क भी है, जहाँ आप मज़ेदार सवारी और गेम के साथ कुछ समय बिता सकते हैं। यदि आप इस रोमांचक जगह की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रोत्साहन और छूट का लाभ उठाने के लिए अपने परिवार या दोस्तों को साथ लाएँ। यहां बहुत सारे फूड ज्वाइंट भी हैं, जो आपके स्वाद को पूरा कर सकते हैं।

  • समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक
  • प्रवेश शुल्क: ₹1000 लगभग।
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 17 बस स्टैंड (21 किमी)

10. एलांते मॉल, चंडीगढ़ (Elante Mall, Chandigarh)

Elante Mall, Chandigarh

कुछ रिटेल थेरेपी के मूड में हैं? भारत के दसवें सबसे बड़े शॉपिंग मॉल और चंडीगढ़ की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक को भी देखें। एलांते मॉल एक आधुनिक, अत्याधुनिक मामला है जहां आप आसानी से पूरा दिन खरीदारी, ब्राउज़िंग और अच्छे भोजन का आनंद ले सकते हैं। इसमें बच्चों के लिए एक समर्पित क्षेत्र है, जिसे फन सिटी के नाम से जाना जाता है, जिसमें कई खेल और गतिविधियाँ हैं। मॉल में अनगिनत ब्रांड, आठ मूवी स्क्रीन और एक विशाल फूड कोर्ट भी है जो आपको बार-बार वापस आने के लिए मजबूर करेगा। यदि आप बहुत अधिक भूखे नहीं हैं, तो आपको कई स्टाइलिश कैफे भी मिलेंगे, जहां आप बैठकर गर्म या ठंडे पेय के साथ आराम कर सकते हैं।

  • समय: सुबह 11:00 बजे से रात 10:00 बजे तक
  • निकटतम बस स्टॉप: सी.टी.यू. 1, दक्षिण मार्ग (450 मीटर)
National Gallery of Portraits, Chandigarh

नेशनल गैलरी ऑफ़ पोर्ट्रेट्स, हालांकि लोकप्रिय और अच्छी तरह से प्रबंधित है, चंडीगढ़ में सबसे अज्ञात स्थानों में से एक बनी हुई है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो संग्रहालयों और इतिहास से प्यार करते हैं, तो यह निस्संदेह आपके लिए है। आपको यहां स्वतंत्रता युग से संबंधित कई चित्रों, अभिलेखागारों, पुस्तकों, मूर्तियों और चित्रों का अद्भुत संग्रह मिलेगा। अधिकांश दस्तावेज़ काफी दुर्लभ और एक तरह के हैं। संग्रहालय 1977 में स्थापित किया गया था और 2007 में पुनर्निर्मित किया गया था। वर्तमान में, इसका प्रबंधन और संरक्षण राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

  • समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 04:30 बजे तक (सोमवार बंद)
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 17 बस स्टैंड (2 किमी)

12. सेक्टर 17 मार्केट, चंडीगढ़ (Sector 17 Market, Chandigarh)

चंडीगढ़ में सेक्टर 17 बाजार न केवल उन लोगों के लिए है जो कुछ खरीदना चाहते हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी है जो सिर्फ खिड़की से खरीदारी करना चाहते हैं और जीवंत हलचल का अनुभव करना चाहते हैं, खासकर रात में। यह बाज़ार को चंडीगढ़ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। यहां आपको कई तरह के ब्रांड, विक्रेता और फेरीवाले मिलेंगे। इस स्थानीय बाज़ार में एक शाम बिताना मज़ेदार होने के साथ-साथ आसान भी है, क्योंकि शहर के केंद्र के करीब होने के कारण यह अत्यधिक सुलभ है। यहां कई आउटलेट हैं, जहां आप बेहतरीन गुणवत्ता वाले पारंपरिक पंजाबी कपड़े और जूते पा सकते हैं। आपको किताबों की दुकानें और रेस्तरां भी बहुत मिलेंगे। इस बाजार में पैदल घूमना आसान काम है क्योंकि यहां वाहनों की आवाजाही न के बराबर है।

  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 17 बस स्टैंड (1 किमी)

13. मसा देवी मंदिर, चंडीगढ़ (Mansa Devi Temple, Chandigarh)

Mansa Devi Temple, Chandigarh

हरियाणा में मनसा देवी मंदिर चंडीगढ़ में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह शहर के काफी नजदीक है और बिलासपुर गांव के पास स्थित है। इतिहास प्रेमियों को यह जानने में दिलचस्पी होगी कि मंदिर की मुख्य संरचना का निर्माण 19वीं शताब्दी के आसपास महाराजा गोपाल सिंह ने किया था। कुछ किंवदंतियों के अनुसार यह भी कहा जाता है कि, पहले यह मंदिर माता सती मंदिर के नाम से लोकप्रिय था। लोगों की इस मंदिर में इतनी आस्था थी कि मनीमाजरा के राजा ने उनके लिए हर दिन मंदिर तक पहुंचने के लिए एक विशेष गुफा का निर्माण कराया था। मंदिर के अलावा, आप सुंदर दीवार चित्रों और वास्तुकला को निहारने में बहुत अच्छा समय बिताएंगे। यद्यपि आप वर्ष के दौरान किसी भी समय मंदिर जा सकते हैं, लेकिन यहां के जीवंत मेले और कार्यक्रमों का अनुभव करने का सबसे अच्छा समय नवरात्रि उत्सव के दौरान है।

  • समय: गर्मी (सुबह 4:00 बजे से रात 10:00 बजे तक) और सर्दी (सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक)
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 5 बस स्टैंड, पंचकुला (6 किमी)

14. ओपन हैण्ड स्मारक, चंडीगढ़ (Open Hand Monument, Chandigarh)

Open Hand Monument, Chandigarh

इस उत्कृष्ट स्मारक का डिज़ाइन ले कोर्बुज़िए द्वारा किया गया था। वह वही वास्तुकार थे जिन्होंने पूरे चंडीगढ़ शहर की योजना बनाई थी। यह चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स, सेक्टर 1 में स्थित है, जो स्वयं एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। खुले हाथ का प्रतीक चंडीगढ़ शहर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आधिकारिक प्रतीक भी है। 50 टन का यह स्मारक साल भर कई पर्यटकों और आगंतुकों को आकर्षित करता है, और इसलिए, इसे चंडीगढ़ के अद्वितीय और सबसे खूबसूरत स्थानों में शामिल किया जाता है। हाथ का चिन्ह जिन मूल मूल्यों को दर्शाता है वे शांति और खुशी हैं। यह हवा की दिशा में चलते हुए मौसम सूचक के रूप में भी कार्य करता है।

  • समय: सुबह 9:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 17 बस स्टैंड (4 किमी)

15. बटरफ्लाई पार्क, चंडीगढ़ (Butterfly Park, Chandigarh)

Butterfly Park, Chandigarh

चंडीगढ़ के वन एवं वन्यजीव विभाग द्वारा प्रबंधित, यह पार्क आपके यात्रा कार्यक्रम में अवश्य होना चाहिए। इसमें 7 एकड़ के क्षेत्र में तितलियों की 30 से अधिक प्रजातियाँ हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पार्क का सावधानीपूर्वक रखरखाव किया जाता है कि तितलियों का प्रजनन निर्बाध रूप से हो सके। अनगिनत तितलियों का घर होने के कारण, आपको यहां मेज़बान पौधों के साथ-साथ कई खूबसूरत फूल भी देखने को मिलेंगे। फूलों में आपको गेंदा, झिननिया, डेहलिया आदि मिलेंगे। तितलियों के अलावा, यहां एक जलीय पौधे का खंड भी है जो कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। यदि आप इस पार्क में चंडीगढ़ जाने के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में सोच रहे हैं, तो वसंत या देर से गर्मियों का समय चुनें।

  • समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
  • निकटतम बस स्टॉप: सेक्टर 17 बस स्टैंड (4.7 किमी)

चंडीगढ़ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न: चंडीगढ़ जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

उत्तर: मध्य सितंबर और मध्य नवंबर के बीच या फरवरी-मार्च के दौरान चंडीगढ़ की यात्रा की योजना बनाना सबसे अच्छा है।

प्रश्न: चंडीगढ़ की भोजन विशेषताएँ क्या हैं?

उत्तर: आपको चंडीगढ़ में सभी विशिष्ट पंजाबी व्यंजन मिलेंगे जिनमें कढ़ी, पंजाबी छोले, लच्छा परांठा, अमृतसरी मछली, भरवां कुलचा, मक्की दी रोटी और सरसों का साग और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली लस्सी शामिल हैं।

प्रश्न: चंडीगढ़ से खरीदने के लिए कुछ चीजें सुझाएं।

उ: चंडीगढ़ में सेक्टर 17 और सेक्टर 22 जैसे बाजार फुलकारी दुपट्टे, जूतियां, गोटा पट्टी सूट और साड़ियां, परांदा, पंखी, गुड़, कड़ा, नथ आदि बेचने वाली कई दुकानों से भरे हुए हैं, जिन्हें आप स्मृति चिन्ह के रूप में खरीद सकते हैं।

प्रश्न: हवाई मार्ग से चंडीगढ़ कैसे पहुँचें?

उ: चंडीगढ़ हवाई अड्डा शहर के लिए मुख्य हवाई प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। इसकी दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, श्रीनगर, चेन्नई, शारजाह और दुबई सहित कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए नियमित उड़ान सेवाएं हैं।

प्रश्न: चंडीगढ़ से सप्ताहांत की छुट्टियों के लिए कोई सुझाव?

उत्तर: परवाणु, कसौली, सोलन, नाहन, चैल, शिमला, नालदेहरा, नारकंडा, मसूरी, हरिद्वार और ऋषिकेश और अमृतसर सप्ताहांत यात्रा पर चंडीगढ़ के पास घूमने के लिए कई लोकप्रिय स्थानों में से हैं।

प्रश्न: चंडीगढ़ में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें क्या हैं?

उत्तर: रॉक गार्डन का अन्वेषण करें, सुखना झील पर नौकायन का आनंद लें, स्थानीय बाजारों में खुदरा थेरेपी का आनंद लें, शहर के लोकप्रिय नाइट क्लबों में पार्टी करें या अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए चंडीगढ़ के आसपास साइकिल यात्रा करें।

प्रश्न: चंडीगढ़ की नाइटलाइफ़ देखने के लिए कहाँ जाएँ?

उत्तर: स्कोर, पारा, हॉप्स एन ग्रेन्स, वाइल्ड वेस्ट बार, FLYP@MTV, द बैक रूम, एफ बार, पेडलर्स, द ग्रेट बियर और बज़ बार चंडीगढ़ के कुछ बेहतरीन पब हैं, जो शहर की व्यस्त नाइटलाइफ़ की झलक पेश करते हैं। .

प्रश्न: चंडीगढ़ में परिवार के साथ घूमने के लिए कुछ अच्छी जगहें कौन सी हैं?

उत्तर: आप सुखना झील, लेजर वैली, फन सिटी, जापानी गार्डन या जाकिर हुसैन रोज गार्डन में पिकनिक के दौरान परिवार के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Table of Contents

Table of Contents